D Mart

Vikas Jamdade
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D Mart 

डी मार्ट (D Mart) एक भारतीय रिटेल चेन है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। यह एक सुपरमार्केट चेन है जो विभिन्न शहरों में उच्च गुणवत्ता वाले सामान और उत्कृष्ट खरीदारी अनुभव प्रदान करता है। डी मार्ट में आपको वस्त्र, किराना सामान, स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पाद, गृह उपकरण, खाद्य पदार्थ, विभिन्न प्रकार के खेल सामान आदि के विकल्प मिलते हैं। डी मार्ट की स्टोरी उसके संस्थापक Radhakishan Damani ने 2000 में मुंबई में प्रारंभ की थी। इसके बाद यह चेन भारत भर में विस्तार होता गया और आजकल यह देश की प्रमुख सुपरमार्केट चेनों में से एक मानी जाती है।
डी मार्ट का ध्येय ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का विक्रय करना है, और उन्हें सस्ती कीमतों पर उपलब्ध करवाना है। इसके विकसित वित्तीय मॉडल ने उसे बहुत लाभकारी बना दिया है और उसके द्वारा ग्राहकों को अधिक विकल्प और सुविधाएं मिलती हैं। यह अपने उद्देश्य को पूरा करते हुए विशाल ग्राहक बेस को संभालने में सक्षम रहा है और उनके बीच एक जाने-माने रिटेल चेन बन गया है। इसके साथ ही, डी मार्ट ने बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों और गांवों में भी अपनी दुकानों की शाखाएं खोली है, जिससे उसका विस्तार और उपस्थिति और भी मजबूत हुई है।

Dmart की जाणकारी 

Dmart कंपनी का नाम एवेन्यू सुपरमार्ट्स Avenue Supermarts Li लिमिटेड, डी/बी/ए डीमार्ट, एक भारतीय खुदरा निगम है जो भारत में हाइपरमार्केट की एक विशाल श्रृंखला संचालित करता है। इसकी स्थापना Mr.राधाकिशन दमानी Radhakishan Damani द्वारा 2002 में की गई थी जब इसका पहला स्टोर पवई, मुंबई में खोला गया था। जून 2023 तक, भारत के 14 राज्यों में इसके 330 स्टोर हैं।
स्टॉक मूल्य: DMART (NSE) ₹3,656.90 -43.00 (-1.16%)
ग्राहक सेवा नंबर : 022 3340 0500
संस्थापक चेअरमन : राधाकिशन दमानी
राजस्व: 42,840 करोड़ रुपये (FY23, US$5.4 बिलियन)
मुख्यालय: मुंबई
स्थापना: 15 मई 2002
कर्मचारियों की संख्या: 9,456 स्थायी 38,952 संविदात्मक (2020)
Dmart store की कुल संख्या: 330 (जून 2023)तक
अधिक नवीनतम जानकारी के लिए कृपया ऑफिशियल वेबसाइट या अन्य संबंधित स्त्रोतों पर जांच करें।

D Mart का ग्राहक सेवा सिस्टम

डी मार्ट का मार्केटिंग फंडा उसके उद्देश्यों को पूरा करने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने पर निर्भर करता है। यह कुछ मुख्य पहलुओं पर आधारित होता है:
  1. उच्च गुणवत्ता उत्पाद: डी मार्ट उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की विक्रय करने पर जोर देता है, जिससे ग्राहकों को विश्वास और संतुष्टि का अनुभव मिलता है।
  2. सस्ती कीमतें: डी मार्ट ने उत्कृष्ट वित्तीय मॉडल के माध्यम से सस्ती कीमतों पर उत्कृष्ट उत्पाद उपलब्ध करने का प्रयास किया है, जिससे ग्राहकों को मूल्यवान सौदा मिलता है।
  3. संवेदनशील बाजारियों का चयन: उन्होंने ग्राहकों के आवश्यकताओं और स्थानीय बाजार के अनुसार उचित सामान का चयन किया है, जो स्थानीयता को समर्थित करता है।
  4. अपने ग्राहक बेस को सम्बोधित करना: डी मार्ट अपने ग्राहकों के साथ संवाद बनाए रखने के लिए विभिन्न माध्यमों का उपयोग करता है और उनकी प्रतिक्रिया और फीडबैक को महत्वपूर्ण ध्यान देता है।
  5. विज्ञापन और प्रचार: उन्होंने विभिन्न माध्यमों पर विज्ञापन करके अपनी ब्रांड और उत्पादों की प्रचार-प्रसार किया है जिससे अधिक लोगों को उनके बारे में ज्ञान होता है।यह सभी पहलुओं के माध्यम से डी मार्ट ने उच्च ग्राहक संख्या को आकर्षित किया है और उसे विश्वसनीयता और उत्कृष्ट खरीदारी अनुभव प्रदान करने में सफलता हासिल की है।
  6. सुविधाएं और वातावरण: डी मार्ट उन्हें शॉपिंग करने के लिए आकर्षक वातावरण प्रदान करता है, जिससे ग्राहक अधिक समय बिताने के लिए प्रोत्साहित होते हैं। साथ ही, उन्हें सुविधाएं जैसे पार्किंग, विदेशी मुद्रा विनिमय, ऑनलाइन खरीदारी आदि का भी समर्थन करते हैं।
  7. निवेश और विकसित वित्तीय मॉडल: डी मार्ट ने निवेश करके विकसित वित्तीय मॉडल के माध्यम से सुविधाएं और उत्पादों की विकसित नेटवर्क को अपनाया है जिससे वह उच्च गुणवत्ता उत्पाद अनुपलब्धि के बावजूद सस्ते मूल्य पर प्रदान कर पाता है।
  8. उत्कृष्ट ग्राहक सेवा: डी मार्ट अपने ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे ग्राहकों के साथ एक दिलचस्प और ध्यानाकर्षणीय अनुभव का सामंजस्य बना रहता है।
  9. सामाजिक उपस्थिति: डी मार्ट ने सामाजिक माध्यमों और सार्वजनिक योजनाओं के माध्यम से सामाजिक उपस्थिति को समर्थन किया है, जिससे उसके ग्राहक बेस में नियमित जुड़ाव और संवाद का माहौल बना रहता है।
ये थे कुछ और महत्वपूर्ण मार्केटिंग फंडे, जो डी मार्ट को एक लोकप्रिय रिटेल चेन बनाने में मदद करते हैं। यह सभी उपाय उन्हें उच्चतम ग्राहक संख्या को बनाए रखने और दृढ़ता से बाजार में आकार्षक प्रस्तुतियों का प्रदर्शन करने में सफलता प्रदान करते हैं।

Dmart पे मिलने वाले प्रॉडक्ट्स

डी मार्ट Dmart अपने सुपरमार्केट स्टोर में विभिन्न प्रकार के उत्पादों की विस्तृत विकल्प प्रदान करता है। यहां कुछ उनके प्रमुख प्रोडक्ट्स के उदाहरण हैं.
  1. खाद्य पदार्थ Food : अनाज, चावल, दाल, आटा, तेल, नमक, चीनी, मसाले, सॉसेज, ब्रेड, दूध, दही, बिस्किट, नमकीन, चॉकलेट, चाय, कॉफ़ी आदि।
  2. कपडे clothing : लग्जरी और सामान्य कपड़े, लिंगरी, बच्चों के कपड़े, फुटवियर, ऐक्सेसरीज जैसे बेल्ट, वॉलेट, चश्मा, गोगल्स, ब्रांडेड वस्त्र आदि।
  3. स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पाद health beauty products : साबुन, शैम्पू, टूथपेस्ट, लोशन, हेयर ऑयल, मेकअप उत्पाद, परफ्यूम, ब्रश, कॉस्मेटिक्स आदि।
  4. गृह उपकरण Home material : कटोरी, प्लेट, ग्लास, बर्तन, कुकर, गैस स्टोव, ओवन, मिक्सर, वॉशिंग मशीन, फ्रिज, टीवी, टॉवेल, बेडशीट, कर्टेन आदि।
  5. किराना सामान: चावल, आटा, सरसों तेल, नमक, चीनी, दाल, मसाले, गेहूं का आटा, अचार, चटनी, नमकीन, बिस्किट, तेल, दूध, दही, चाय, कॉफ़ी आदि।
  6. खेल सामान sports equipment: खेल सामान जैसे क्रिकेट बैट, फुटबॉल, बैडमिंटन रैकेट, टेनिस रैकेट, गोल्फ क्लब, गेंद, बैल, पैडल, जिम सामान आदि भी डी मार्ट में उपलब्ध होते हैं।
  7. गिफ्ट आइटम्स Gift Item: डी मार्ट में गिफ्ट्स की विविधता भी पाई जा सकती है, जैसे कार्ड, चोकलेट, मिठाई, प्लैंट्स, गिफ्ट हैम्पर, तोहफ़ा पैकेज आदि।
  8. सफाई उत्पाद Cleanning equipment : क्लीनिंग के उत्पाद जैसे नॉन-डस्टिंग क्लीनर, ब्रश, कपड़े धोने वाला साबुन, टॉयलेट क्लीनर, बैथरूम क्लीनर, फ्लोर क्लीनर, वाषिंग पाउडर, डिटर्जेंट आदि भी उपलब्ध होते हैं।
  9.  Snacks and Beverages स्नैक्स और बेवरेज : नमकीन, चिप्स, नमकीन बिस्किट, नट्स, कुरकुरे, नमकीन मिठाई, कोल्ड ड्रिंक्स, नेम्बू पानी, जूस, नारियल पानी, चाय पाउडर, कॉफ़ी पाउडर आदि।
  10. फल और सब्जियां Fruit and vegitable : फल जैसे आम, केला, सेब, अंगूर, संतरा, अनार, केले, तरबूज, खरबूजा और सब्जियां जैसे गाजर, टमाटर, प्याज, आलू, गोभी, मटर, शिमला मिर्च आदि भी उपलब्ध होते हैं।
  11. फ्रोजन फूड Frojan food : फ्रोजन फूड जैसे आलू टिक्की, फ्रेंच फ्राइज, वेज पकोड़े, वड़ा, समोसा, फ्रोजन सब्जियां, आइसक्रीम आदि भी डी मार्ट में मिलते हैं।
  12.  Pet Supplies पेट सप्लाइज़: पेट सप्लाइज़ के उत्पाद जैसे कुत्ते का खाना, बिल्कुल कीचड़ आदि भी डी मार्ट में उपलब्ध होते हैं।
  13. आटे के उत्पाद Flour products : आटे से बने उत्पाद जैसे रोटी, परांठा, पूरी, नान, ब्रेड, स्नैक्स आदि भी मिलते हैं।
  14. पूजा साहित्य Worship material: पूजा सामग्री जैसे अगरबत्ती, दीपक, दीया, पूजा सामग्री पैक, रोली, चावल, कलश, पूजा थाली आदि भी उपलब्ध होते हैं।
  15. groceries किराना सामान: उत्पादक ग्रामीण क्षेत्रों से आयातित गर्मी और सर्दी यानि आलू, प्याज़, गाजर, लहसुन, मिर्ची आदि भी डी मार्ट में मिल सकते हैं।
  16. फिटनेस उपकरण Fitness equipment : योगा मैट, वेट्स, धुले और स्वच्छ खाद्य पदार्थों की खरीदारी के लिए भी डी मार्ट में विकल्प हो सकते हैं।
  17. बुक्स और स्टेशनरी Books and stationery : नोटबुक, पेन, पेन्सिल, रबर, शार्पनर, कागज, कॉपी, फाइल फोल्डर, स्केचबुक आदि भी मिलते हैं।
  18. गिफ्ट आइटम्स Gift Item : गिफ्ट्स की विविधता भी डी मार्ट में मिलती है, जैसे कार्ड, ग्रीटिंग्स, पेन्टिंग, वेज टिक्की आदि।
  19. सॉफ्टवेयर software : कंप्यूटर और मोबाइल के लिए सॉफ्टवेयर, एंटीवायरस, ऑफिस सॉफ्टवेयर आदि भी डी मार्ट में मिल सकते हैं।
  20. गेम्स और टॉय्स Games and Toy : बच्चों के लिए खेलने और सीखने वाले टॉय्स, पहेलियां, बोर्ड गेम्स आदि भी डी मार्ट में मिल सकते हैं।
ये थे कुछ अतिरिक्त प्रोडक्ट्स जो डी मार्ट अपने स्टोर में प्रदान कर सकता है। वे विभिन्न वर्गों में उत्पादों का विकल्प प्रदान करके ग्राहकों के लिए एक-स्थान पर समाधान प्रदान करते है

D Mart इतना डिस्काउंट Discaunt कैसे देते हैं ?

डी मार्ट जैसे विभिन्न दुकानें डिस्काउंट देती हैं क्योंकि वे अपने ग्राहकों को उत्कृष्ट खरीदारी अनुभव प्रदान करना चाहते हैं और अधिक बिक्री को प्रोत्साहित करते हैं। डिस्काउंट देने के कुछ कारण निम्नलिखित हो सकते हैं:
  1. The allure of shopping खरीददारी के आकर्षण : डिस्काउंट आकर्षक दिखता है और लोग अधिक समय तक खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।
  2. बढ़ती प्रतिस्पर्धा Increasing competition : बाजार में प्रतिस्पर्धा के चलते, वे अपने उत्पादों की कीमतों में कटौती करके दूसरे विक्रेताओं के मुकाबले आकर्षक होने का प्रयास करते हैं।
  3. वस्तुओं के माध्यम से बिक्री को बढ़ावा: कुछ बार डिस्काउंट का उपयोग धीरे-धीरे बिक्री को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  4. स्टॉक खाली करना stock clearing sale : वे पुराने या धारा वस्तुओं को बेचकर या डिस्काउंट देकर अपने स्टॉक को खाली करने की कोशिश कर सकते हैं।
  5. आगामी उत्सवों का मौसम Festival sale : धारा उत्सव, खरीदारी सीजन या छुट्टी समय जैसे विशेष अवसरों पर, वे डिस्काउंट के माध्यम से ग्राहकों को प्रोत्साहित करते हैं।
यह सभी कारण उन्हें ग्राहकों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा में अग्रणी बनाने और बिक्री को बढ़ाने में मदद करते हैं.

D Mart career

  • आप Dmart मे नोकरी के लिये कंपनी की ऑफिशियल web site पे apply कर सकते हैं या नोकरी देणे वाले ॲप जैसे linked in,nokri.com,googal jobs जैसे साइट पे applay कर सकते हैं 

D Mart शेअर की प्राइस क्या हैं?

  • बिजनेस ₹3,740.30 ... एनवाईएसई पर एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के अंतिम बिजनेस शेयर की कीमत -0.33% कम कीमत 3,740.30 थी। फ़्लोरिडा पर इसका अंतिम स्टॉक मूल्य 3,741.10 था... ऊपरी सीमा मूल्य: ₹4,488.35 निचला मूल्य बैंड: ₹2,992.25 52-वाट कम: ₹3,292 (16-03-2023) दिन का न्यूनतम: ₹3,716.20 ये किंमत 4 ऑगस्ट 2023 तक की है

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